Vikram And Betal Stories In Hindi Pdf (2024)

आज हम जानेगे Vikram And Betal Stories In Hindi Pdf | Stories Of Vikram And Betal Stories In Hindi | विक्रम और बेताल की कहानियाँ | Hindi Short Stories On Vikram And Betal |

जैसा की हमने आपको Title में बताया है की आज हमVikram And Betal Stories For Kids| Short Kahani Lekhan On Vikram And Betal के बारे में आप कहानियां बताने वाले है.

ये Very Short Stories On Vikram And Betal Stories के बच्चों के लिए शिक्षाप्रद कहानियाँ साबित होंगी जो नीचे उनको अब आपको बताने वाले है-

Table of Contents

Vikram And Betal Stories In Hindi-

अब आप नीचे दिए विक्रम और बेताल पच्चीसी जो ये सभीकहानियांआपकी सभी क्लास के बच्चों के लिए शिक्षाप्रद कहानियाँहै–

विक्रम और बेताल की कहानियाँ-

नीचे से आप Vikram And Betal Stories In Hindi में पढ़ सकते है जो की इस प्रकार से है –

विक्रम एक बहादुर और निडर राजा थे। जिन्होंने अपनी बुद्धि के बल पर पूरे भारत पर शासन किया। इसी साहस और साहस के आधार पर एक योगी ने राजा से एक वचन स्वीकार कर लिया और राजा ने वह वचन पूरा किया। विक्रम बेताल की कहानियाँ बेताल पचीसी के नाम से भी लोकप्रिय हैं।

इस ब्लॉग में विक्रम बेताल की कहानियाँ हैं जिनमें कई प्रेरणादायक और नेतृत्व सुधार की कहानियाँ शामिल की गई हैं। कहानियों में बेताल सुनता है जब राजा विक्रम उसे जंगल से पकड़कर एक योगी के पास ले जाते हैं। रास्ता लम्बा होने के कारण जब बेताल राजा विक्रम को कहानियाँ सुनाता है।

story- 1 कहानी का पहला भाग

उज्जैन में गंधर्वसेन नामक राजा राज्य करता था। उनकी तीन रानियाँ और छह बेटे थे। विक्रमादित्य उनमें सबसे वीर थे। राजा की मृत्यु के बाद उनका पुत्र शंख गद्दी पर बैठा लेकिन उसकी विलासिता के कारण राज्य की स्थितियाँ बहुत खराब हो गई थीं।

Vikram And Betal Stories In Hindi Pdf (1)

एक दिन विक्रमादित्य ने सैनिकों की सहायता से उसे मार डाला और राजा बन गया। एक योगी विक्रमादित्य दरबार में आए और कुछ देकर चले गए, राजा ने फल कोषाध्यक्ष को दे दिया।

ऐसा 10 दिनों के लिए किया गया. इस बार भी जब कोषाध्यक्ष आया तो उसने बंदर को फल खाने को दिया और उसमें से एक लाल रत्न निकला। राजा ने पूछा, “तुमने मुझे यह बहुमूल्य उपहार क्यों दिया है?” योगी ने राजा से कहा कि उसे मंत्र का अभ्यास अवश्य करना चाहिए।

योगी ने कहा कि उन्हें अमावस्या के दिन श्मशान घाट आना होगा। विक्रम आदित्य अमावस्या के दिन श्मशान आये। योगी ने कहा, “हे राजन्, आप यहाँ आये हैं, मुझे बहुत ख़ुशी है कि आपको ये शब्द याद हैं। पूर्व की ओर जाओ, श्मशान में एक पेड़ पर एक लाश है, उसे ले आओ।

वह कहती है कि उसका नाम बेताल है और विक्रम के साथ शव को अपने पीछे लटकाकर चली जाती है। मुर्दा बोलता है: मेरी एक शर्त है पूरे सफर के दौरान तुम कुछ नहीं कहोगे.

अगर तुम बोलोगे तो मैं वापस पेड़ पर जाकर फाँसी लगा लूँगा।” अब यहाँ से बैताल राजा विक्रम को कहानी सुनाना शुरू करता है, आइये सुनते हैं उसकी कहानियाँ।

story-2 बच्चा क्यों हँसा-

चित्रकूट में चंद्रलोक नाम का एक राजा रहता था। वह शिकार करने जंगल में गया, वहां उसने एक बुद्धिमान कन्या देखी और उस पर मोहित हो गया। ऋषि ने कहा कि शिकार करना पाप है।

राजा ने वादा किया कि वह अब शिकार नहीं करेगा। राजा ने ऋषि के सामने उस कन्या से विवाह करने का प्रस्ताव रखा, ऋषि ने उन दोनों का विवाह करा दिया। बीच में एक राक्षस मिला जो बोला, “मैं तेरी रानी को खा जाऊँगा।”

“यदि आप उसे बचाना चाहते हैं, तो सात दिनों के भीतर एक ब्राह्मण लड़के की बलि दें, जो स्वेच्छा से अपना जीवन देता है और उसके माता-पिता उसे मारते समय उसके हाथ और पैर पकड़ते हैं।”

राजा ने एक लड़के की मूर्ति बनाई और लड़के ने अपने माता-पिता को उसकी बलि देने के लिए मना लिया, जब राजा राक्षस के सामने लड़के को मारने लगा तो लड़का हंसने लगा।

बेताल ने पूछा कि बालक राजा क्यों हंस रहा है? राजा ने कहा: ब्राह्मण का बेटा अपना शरीर दान में दे रहा था। वह इस खुशी और आश्चर्य से हंस पड़ा.

Story – 3 प्यार में सबसे ज्यादा अंधा कौन था?

अर्थदत्त एक साहूकार था। अनंगमंजरी एक साहूकार की बेटी थी और उसका विवाह एक अमीर साहूकार के बेटे मणिवर्मा से हुआ था। मणिवर्मा अपनी पत्नी से बहुत प्यार करता था लेकिन वह उससे प्यार नहीं करती थी।

मणिवर्मा कहीं चला गया और अनंगमंजरी ने अपने पीछे से पुजारी के बेटे कमला को देखा और उसे बहुत पसंद करने लगी, पुजारी का बेटा उस लड़की को पसंद करने लगा।

अनंगमंजरी ने महल के बगीचे में जाकर चंडी देवी को प्रणाम किया और कहा कि यदि अगले जन्म में मुझे कमलाकर न मिले तो मुझे अगला जन्म मत देना।

कमलाकर ने अनंगमंजरी को देखा और खुशी से मर गया। उसे मृत देखकर कमलाकर को दिल का दौरा पड़ा और उनकी मृत्यु हो गई।

उसे किसी अजनबी के साथ मरा हुआ देखकर वह दुखी हो गया और उसने भी जीवन छोड़ दिया। चारों ओर चीख-पुकार मच गई और देवी चंडी देवी प्रकट हुईं और सभी को जीवित कर दिया।

कहानी ख़त्म हो गयी. बेताल ने राजा से कहा, “राजा, बताओ इन तीनों में मोह के कारण सबसे अंधा कौन था?” राजा विक्रमादित्य ने कहा, “मुझे लगता है कि यह मणिवर्मा था क्योंकि वह अपनी पत्नी को एक अजनबी से प्यार करते देखकर दुःख से मर गया। अनंगमंजरी और कमलाकर खुश होकर मर गए।”

Story- 4 चार शिक्षित मूर्ख-

कुशीनगर में एक राजा राज्य करता था, वह ब्राह्मण था। जिसके चार बच्चे थे. कुछ समय बाद ब्राह्मण की मृत्यु हो गई और उसके रिश्तेदारों ने उसकी सारी संपत्ति छीन ली और चारों भाई नाना जी के साथ रहने चले गए। लेकिन कुछ समय बाद वहां भी उनके साथ बुरा व्यवहार किया जाने लगा।

चारों भाई अलग-अलग दिशाओं में चले गए। कुछ समय बाद, जिसने इस कला में महारत हासिल कर ली थी, उसने कहा, “मैं मरे हुए जानवर के शरीर पर मांस उगा सकता हूँ।” दूसरे ने कहा, “मैं त्वचा और बाल बना सकता हूँ।” “मैं सभी हिस्से बना सकता हूँ,” तीसरे ने कहा।

चौथे ने कहा, “मैं ख़ुद को मार सकता हूँ।” विद्या की परीक्षा लेने के लिए वे चारों जंगल में गए, वहां उन्हें एक मरा हुआ शेर मिला और उसे उठाकर अपने साथ ले गए।

एक ने उसमें मांस डाला, दूसरे ने त्वचा बनाई, तीसरे ने सभी अंग बनाए और चौथे ने उसे जीवन दिया। शेर जीवित हो गया और भूखा था, इसलिए उसने चारों को खा लिया।

बेताल ने पूछा, “शेर पैदा करने का पाप किसने किया?” राजा ने कहा कि चौथे ने पाप किया है क्योंकि उसने इसमें अपना जीवन लगा दिया है, बाकी लोग नहीं जानते थे कि वे क्या कर रहे हैं।

Story – 5 योगी पहले क्यों रोये और फिर हँसे?

प्रद्युम्न कलिंग देश का शोभावती राजा था। वहाँ एक ब्राह्मण देवसोम का पुत्र रहता था, जिसने सारी विद्या सीख ली थी। एक दिन उनकी मृत्यु हो गयी. बूढ़े माता-पिता बहुत दुःखी थे।

श्मशान में रोने की आवाज सुनकर एक योगी बाहर आया। पहले तो वह खूब हँसा, फिर रोया और अन्त में वह बालक के शरीर में प्रविष्ट हो गया।

Vikram And Betal Stories In Hindi Pdf (2)

वह सजीव हो गया, सभी लोग आनन्दित हुए और तपस्या करने लगे। इतना कहकर बेताल बोला, “राजा, यह बताओ कि यह योगी पहले क्यों रोया और फिर क्यों हँसा?”

राजा ने कहा, “क्या ग़लत है? वह रोया क्योंकि वह उस शरीर को छोड़ रहा था जिसे उसके माता-पिता ने पाला था और जिससे उसने इतनी सारी शिक्षाएँ प्राप्त की थीं। वह हँसा क्योंकि नये शरीर में प्रवेश करके वह और अधिक हासिल कर सकेगा।

Story – 6 दूल्हा कौन है?-

उज्जैन में हरिदास नाम का एक राजकर्मचारी रहता था। उनकी एक पुत्री महादेवी थी। उसे अपनी शादी की चिंता सताने लगी. हरिदास राज दरबार में बैठे चर्चा कर रहे थे तभी एक युवक दरबार में आया और उसने हरिदास की पुत्री से विवाह करने की इच्छा प्रकट की।

युवक ने कहा: मैंने एक रथ बनाया है जिससे मैं तुम्हें दुनिया के कोने-कोने में ले जा सकता हूँ। हरिदास ने कहा: यदि ऐसा है तो कल सुबह अपना रथ लेकर मुझसे मिलो। हरिदास उस लड़के से मिले और उसे उज्जैन चलने के लिए कहा। रथ पर सवार होकर दोनों उज्जैन पहुँचे।

Vikram And Betal Stories In Hindi Pdf (3)

हरिदास खुश हुए और उन्होंने उस लड़की का विवाह अपनी बेटी से करने का फैसला किया। हरिदास को पता चला कि महादेवी की माँ और उनके भाई ने महादेवी से विवाह के लिए एक-एक लड़का भी चुन लिया है। महादेवी के भाई ने महादेवी के ठिकाने का पता लगाने के लिए अपने ज्ञान का उपयोग किया।

महादेवी के बारे में पता चलने के बाद, हरिदास अपने मिले लड़के के रथ में उनके पास गए। अपनी माँ की तलाश में, लड़के ने राक्षस से लड़ाई की और महादेवी को बचाया।

बेताल ने राजन से प्रश्न पूछा, क्या तुम बता सकते हो? विक्रमादित्य ने कहा कि यह सत्य है कि जिस बालक ने महादेवी को राक्षस से बचाया वह सचमुच वीर है जैसा वर महादेवी चाहती थीं। इतना कहकर बेताल अपने पेड़ की ओर उड़ गया।

Story – 6 किस की पत्नी-

धरमपुर नामक एक नगर था। वहाँ धर्मशील नामक राजा राज्य करता था। उसके अन्धक नाम का दीवान था। एक दिन दीवान ने कहा, “महाराज, यदि एक मन्दिर बनवाकर उसमें देवी की पूजा की जाये तो बड़ा पुण्य मिलेगा।”

राजा ने ऐसा ही किया। एक दिन देवी ने प्रसन्न होकर उससे वर मांगने को कहा। राजा के कोई सन्तान नहीं थी। उसने देवी से पुत्र की याचना की। देवी ने कहा, “यह सुन्दर है, तुम्हें एक अत्यंत तेजस्वी पुत्र होगा।”

कुछ दिन बाद राजा के एक लड़का हुआ। पूरे शहर ने जश्न मनाया.

एक दिन एक फुलर अपने दोस्त के साथ उस शहर में आया। उनकी नजर देवी के मंदिर पर पड़ी। वह देवी को श्रद्धांजलि देना चाहता था।

उसी समय उसकी नजर एक धोबिन पर पड़ी, जो अत्यंत सुंदर थी। उसे देखकर वह इतना क्रोधित हुआ कि उसने मंदिर में जाकर देवी से प्रार्थना की: “हे देवी! क्या मुझे यह लड़की मिल जाए। अगर मुझे वह मिल गई, तो मैं तुम्हें अपना सिर चढ़ा दूंगा।”

उसके बाद वह हमेशा बेचैन रहने लगा। उसके मित्र ने सारा हाल उसके पिता को बता दिया। अपने बेटे की ऐसी हालत देखकर वह लड़की के पिता के पास गए और उनके अनुरोध पर उन दोनों ने शादी कर ली।

शादी के कुछ दिन बाद लड़की के पिता के घर पर एक पार्टी रखी गई। भाग लेने का निमंत्रण था। वे दोनों अपने दोस्त को अपने साथ ले आये।

जब रास्ते में उसे उसी देवी का मंदिर मिला, तो लड़के को अपना वादा याद आया। उसने अपने मित्र और स्त्री को कुछ देर रुकने को कहा और देवी को प्रणाम करने के बाद स्वयं जाकर तलवार से इतनी जोर से वार किया कि उसका सिर धड़ से अलग हो गया।

देर होने पर जब उसका दोस्त मंदिर में दाखिल हुआ तो उसने देखा कि उसके दोस्त का सिर उसके शरीर से अलग पड़ा हुआ है। उसने सोचा कि यह दुनिया बहुत बुरी है।

कोई यह नहीं समझेगा कि उसने अकेले ही अपने प्राण त्याग दिये। हर कोई कहेगा कि मैंने उसकी खूबसूरत पत्नी को पाने के लिए उसकी गर्दन काट दी। ऐसे तो कहीं मर जाना अच्छा है. यह सोचकर उसने तलवार उठाई और अपना सिर काट डाला।

बाहर खड़ी महिला को आश्चर्य हुआ तो वह मंदिर में घुस गई। वह उसे देखकर चौंक गयी. वह सोचने लगी कि दुनिया यही कहेगी कि यह बुरी औरत होगी, इसलिए इस बदनामी के कारण, जिसने उन दोनों को नीचा दिखाया है, मर जाना ही बेहतर है।

यह सोचकर उसने तलवार उठाई और जैसे ही उसकी गर्दन पर वार करना चाहा, देवी प्रकट हो गईं और उसका हाथ पकड़कर बोलीं, “मैं तुमसे प्रसन्न हूं। मांगो क्या चाहते हो।”

स्त्री ने कहा, “हे देवी! उन दोनों को जीवित कर दो।”

देवी ने कहा, “ठीक है, दोनों सिर एक साथ रख दो।”

घबराहट में महिला ने अपने सिर एक साथ रख दिए और गलती से एक सिर दूसरे के धड़ से छू गया। देवी ने दोनों को जीवनदान दे दिया। अब दोनों एक दूसरे से बहस करने लगे. एक ने कहा यह स्त्री मेरी है, दूसरे ने कहा यह मेरी है।

बेताल ने कहा, “हे राजा! बताओ यह किसकी स्त्री है?”

राजा ने कहा, “नदियों में गंगा सर्वोत्तम है, पर्वतों में सुमेरु सर्वोत्तम है, वृक्षों में कल्पवृक्ष सर्वोत्तम है, और शरीर के अंगों में सिर सर्वोत्तम है। इसलिए, यदि पति का सिर जोड़ा जाए शरीर के लिए, यह पति होना चाहिए।” ।”

Story – 7 जिसका पुण्य अधिक हो-

मिथलावती नाम की एक नगरी थी। वहाँ गुणाधिप नामक राजा राज्य करता था। दूर देश से एक राजकुमार उसकी सेवा के लिए आया। वह प्रयास करता रहा, लेकिन राजा से उसकी मुलाकात नहीं हुई। जो कुछ भी वह अपने साथ लाया था वह खो गया।

एक दिन राजा शिकार के लिये निकला। राजकुमार भी साथ हो लिया। चलते-चलते राजा एक जंगल में पहुँच गया। वहाँ उसके नौकर अलग कर दिये गये।

राजा के साथ अकेला वह राजकुमार रह गया। उसने राजा को रोका। राजा ने उसकी ओर देखा और पूछा, “तुम इतने कमजोर क्यों होते जा रहे हो?” उन्होंने कहा, “मेरे कर्म दोषी हैं। जिस राजा के साथ मैं रहता हूं वह हजारों लोगों की परवाह करता है, लेकिन उसकी नजर मेरी तरफ नहीं जाती।

राजा, छह चीजें एक आदमी को प्रबुद्ध करती हैं: बिना किसी कारण के झूठे आदमी के लिए प्यार। हंसी, स्त्रियों से विवाद, असज्जन स्वामी की सेवा, गधे की सवारी और संस्कृत विहीन भाषा। और हे राजन, मनुष्य के जन्म लेते ही विधाता उसके भाग्य में आयु, कर्म, धन, ज्ञान और यश ये पांच चीजें लिख देता है।

Vikram And Betal Stories In Hindi Pdf (4)

महाराज, जब तक मनुष्य का पुण्य ऊँचा रहता है, तब तक उसके बहुत से दास होते हैं। जब पुण्य घट जाता है, तो भाई भी शत्रु हो जाते हैं। परन्तु एक बात है, स्वामी की सेवा व्यर्थ नहीं जाती। कभी-कभी फल मिलता है।”

यह सुनकर राजा के मन पर बहुत प्रभाव पड़ा। कुछ देर घूमने के बाद वह शहर लौट आया। राजा ने उसे अपनी नौकरी में रख लिया। मैंने उसे सुन्दर वस्त्र और आभूषण दिये।

एक दिन राजकुमार कहीं काम करने गया। रास्ते में उसे देवी का मंदिर मिला। उन्होंने प्रवेश किया और देवी से प्रार्थना की। वह बाहर निकला तो क्या देखता है, एक सुन्दर स्त्री उसके पीछे चली आ रही है।

जैसे ही राजकुमार ने उसे देखा, वह उसकी ओर आकर्षित हो गया। स्त्री ने कहा, “पहले तालाब में स्नान कर लो। फिर तुम जो कहोगे वही करूंगी।”

यह सुनकर राजकुमार जैसे ही अपने कपड़े उतारकर तालाब में घुसा और गोता लगाया, वह अपने नगर में पहुंच गया। उसने जाकर राजा को सारी कहानी बतायी। राजा ने कहा, “मुझे भी यह आश्चर्य दिखाओ।”

वे दोनों घोड़ों पर सवार होकर देवी के मन्दिर में आये। उसने अंदर जाकर दर्शन किये और जैसे ही बाहर आया तो वह स्त्री प्रकट हो गयी। जैसे ही उसने राजा को देखा, बोली, “महाराज, मैं आपकी सुंदरता पर मोहित हो गई हूं। आप जो कहेंगे, मैं वही करूंगी।”

राजा ने कहा, “यदि ऐसा है तो तुम्हें मेरे इस सेवक से विवाह कर लेना चाहिए।”

महिला ने कहा, “ऐसा नहीं होगा। मैं तुम्हें चाहती हूं।”

राजा ने कहा, “प्रभु जो कहते हैं उसे निभाते हैं। अपना वचन निभाओ।”

इसके बाद राजा ने उसका विवाह अपने सेवक से करा दिया।

इतना कहकर बेताल बोला, “हे राजा! बताओ राजा और सेवक में से किसका काम बड़ा था?”

राजा ने कहा, “नौकर का।”

बेताल ने पूछा, “फिर कैसे?”

राजा ने कहा, “उपकार करना राजा का कर्तव्य था। इसलिए उपकार करने में कोई विशेष बात नहीं थी। लेकिन यदि कोई ऐसा व्यक्ति जिसका कोई कर्तव्य नहीं था, उसने उपकार किया, तो क्या उसका काम बढ़ गया?”

यह सुनकर बेताल फिर पेड़ पर जा लटका और जब राजा उसे वापस ले गये तो उसने आठवीं कहानी सुनाई।

आगे आने वाली बाकि की कहानियां 8 से 25 की कहानियो के लिए आप नीचे दी गयी पीडीऍफ़ से पढ़ सकते या फिर उसका प्रिंट भी निकाल सकते है –

Vikram And Betal Stories In Hindi Pdf-

आप नीचे से बची हुयी सभी कहानी को पढ़ सकते हो-

विक्रम और बेताल की कहानियाँ की पीडीऍफ़Click here

यह भी पढ़े –

Short Moral Stories In Hindi For Class 1
Class 2 Short Moral Stories In Hindi
Moral Stories In Hindi For Class 3
Moral Stories In HindiForClass 4
Moral Stories In Hindi For Class 5
Moral Stories In Hindi For Class 6
Moral Stories In Hindi For Class 7
Moral Stories In Hindi For Class 9
Moral Stories In Hindi For Class 10
TOP 10 Moral Stories In Hindi
Very Short Stories On Kindness With Moral In Hindi Pdf

निष्कर्ष-

  • आशा करते है Vikram And Betal Stories In Hindi Pdf, विक्रम और बेताल की कहानियाँ के बारे में आप अच्छे से समझ चुके होंगे.
  • यदि आपको हमारा लेख पसंद आय होतो आप अपने दोस्तों के साथ इसे शेयर करे और
  • यदि आपको लगता है कि इस लेख में सुधार करने की आवश्यकता है तो अपनी राय कमेंट बॉक्स में हमें जरूर दें.
  • हम निश्चित ही उसे सही करिंगे जो की आपकी शिक्षा में चार चाँद लगाएगा
  • यह पोस्ट पढ़ने के लिए आपका बहुत-बहुत धन्यवाद.

Related

Vikram And Betal Stories In Hindi Pdf (2024)
Top Articles
Latest Posts
Article information

Author: Duncan Muller

Last Updated:

Views: 6597

Rating: 4.9 / 5 (59 voted)

Reviews: 90% of readers found this page helpful

Author information

Name: Duncan Muller

Birthday: 1997-01-13

Address: Apt. 505 914 Phillip Crossroad, O'Konborough, NV 62411

Phone: +8555305800947

Job: Construction Agent

Hobby: Shopping, Table tennis, Snowboarding, Rafting, Motor sports, Homebrewing, Taxidermy

Introduction: My name is Duncan Muller, I am a enchanting, good, gentle, modern, tasty, nice, elegant person who loves writing and wants to share my knowledge and understanding with you.